Skip to content
Home » इस कोरोनावायरस संकट के दौरान अपने पोर्टफोलियो को प्रबंधित करने के लिए स्टॉक मार्केट टिप्स

इस कोरोनावायरस संकट के दौरान अपने पोर्टफोलियो को प्रबंधित करने के लिए स्टॉक मार्केट टिप्स

  • by

शेयर बाजार में निवेश के सही निर्णय लेने के लिए आपको अभी क्या करना चाहिए?

यदि आपने पहले ही निवेश कर दिया है और मार्गदर्शन की तलाश में हैं, तो हमारे पास कुछ सुझाव हैं कि अपने पोर्टफोलियो को तेजी से और बेहतर तरीके से पुनर्प्राप्त करने के लिए अब क्या करना चाहिए?

यदि आप शेयर बाजार में पहली बार निवेश कर रहे हैं तो हमने 7 शेयर बाजार के रहस्यों को भी विस्तार से कवर किया है, जो आपको अपनी संपत्ति बनाने और प्रबंधित करने में मदद करेगा।

भीड़ का अनुसरण करने की मनुष्य की स्वाभाविक प्रवृत्ति होती है, लेकिन जब बात शेयर बाजार में निवेश की आती है, तो भीड़ का अनुसरण करने से अक्सर नुकसान हो सकता है। जब आप दुनिया के सबसे महान निवेशक की सफलता का क्लोन बना सकते हैं तो जनता की सामान्यता को क्यों दोहराएं?

वॉरेन बुफे के 7 शेयर बाजार रहस्य / निवेश रहस्यों का अनावरण यहां किया गया है। ये शेयर बाजार रहस्य आपको “शेयर बाजार में कैसे जीतें” को उजागर करने और समझने में मदद करेंगे।

1. शेयर बाजार – खेल या जुआ?

खेल के अपने नियम होते हैं। यदि आप नियमों का पालन करते हैं और खेल खेलते हैं, तो आप समय के साथ खेल जीत सकते हैं। खेल में हर कदम के पीछे तर्क होता है। खेल जीतने के लिए कभी हार न मानने वाली मानसिकता महत्वपूर्ण है। साथ ही खेल में सफल होने के लिए भावनात्मक परिपक्वता और अनुशासन की जरूरत होती है। एक खिलाड़ी एक खेल में बहुत अधिक जोखिम लेता है। निरंतर तैयारी और अभ्यास एक खिलाड़ी को लंबे समय में सफल बनाता है।

जुआ में खेल की तुलना में कम नियम होते हैं। जुए में जीत भाग्य या अवसरों पर आधारित होती है। एक जुआरी अंधा जोखिम लेता है। यहां बहुत कम तैयारी और अभ्यास किया जाता है। जुए में सफलता के लिए कोई निश्चित रणनीति नहीं है।

ऐसे लोग हैं जो शेयर बाजार में जुआ खेलते हैं। हालांकि, अगर हम शेयर बाजार को एक खेल के रूप में लेते हैं, तो यह हमें लंबे समय में सफल होने में मदद करेगा।

2. शेयर बाजार एक खेल की तरह लगता है

खेल की तरह शेयर बाजार के भी अपने नियम होते हैं। हम इस लेख में शेयर बाजार के 7 नियमों को विस्तार से देखेंगे।
इन नियमों का पालन करने से आपको शेयर बाजार में सफल होने में मदद मिलेगी।
शेयर बाजार के निवेश में आप जो भी निर्णय लेते हैं, उसमें परिणाम प्राप्त करने के लिए तर्क और तार्किकता होनी चाहिए।
शेयर बाजार की सफलता के लिए कभी हार न मानने वाली खिलाड़ी मानसिकता के साथ वित्तीय तूफान के दौरान भी पाठ्यक्रम पर बने रहना महत्वपूर्ण है।
शेयर बाजार का खेल जीतने के लिए भावनात्मक परिपक्वता, अनुशासन, निरंतर तैयारी और अभ्यास आवश्यक है।
आप शेयर बाजार में एक परिकलित जोखिम लेते हैं न कि अंधा जोखिम।
ये 7 रहस्य क्यों बने रहते हैं?
एक तथ्य या विचार या रणनीति एक रहस्य बनी रहती है क्योंकि यह अधिकांश लोगों के लिए कम ज्ञात या ज्ञात नहीं है।

उदाहरण: Google विभिन्न वेब पेजों को कैसे रैंक करता है? इसे लोग गुप्त रखते हैं। हममें से ज्यादातर लोग इस बारे में नहीं जानते हैं।

शेयर बाजार में निवेश के 7 राज इस कैटेगरी में नहीं आएंगे।

रहस्यों का एक और सेट है। एक तथ्य या विचार या रणनीति ओपन सोर्स में उपलब्ध है लेकिन अधिकांश लोगों द्वारा कम अभ्यास या अभ्यास नहीं किया जाता है।

उदाहरण:

पवित्र पुस्तकों में बताए गए मूल्य और जीवन के पाठ। ये हमारे लिए एक ओपन सोर्स में उपलब्ध हैं, लेकिन बहुत कम लोगों द्वारा इसका अभ्यास किया जाता है।

रहस्यों के दूसरे सेट का पालन करना या लागू करना इतना आसान नहीं है लेकिन जानने लायक है।

शेयर बाजार में निवेश के 7 रहस्य किसी न किसी रूप में पहले से ही ज्ञात लग सकते हैं। लेकिन आपको एक नया नजरिया जरूर देंगे।

इस कोरोनावायरस संकट के दौरान अपने पोर्टफोलियो को प्रबंधित करने के लिए स्टॉक मार्केट टिप्स
7 स्टॉक मार्केट सीक्रेट्स पर चर्चा करने से पहले, आइए इस स्टॉक मार्केट क्रैश के दौरान आपके सवालों के जवाब खोजें। शेयर बाजार में गिरावट की वजह से बाजार में 38 फीसदी की गिरावट आई है जो कि बहुत बड़ी गिरावट है। अब, क्या आपको लगता है कि इस शेयर बाजार दुर्घटना से तेजी से और बेहतर तरीके से उबरने के लिए आपको कुछ चीजें करनी चाहिए? आइए देखें।

3. क्या आप इस उलझन में हैं कि अब SIP का क्या करें?

आपके सामने तीन विकल्प हैं। यह या तो आपके एसआईपी को रोकना, जारी रखना या बढ़ाना है। उन्हें अब यह मानकर न रोकें कि इससे और नुकसान होगा। इसका उत्तर है कि आप अपना एसआईपी जारी रखें और सर्वोत्तम परिणामों के लिए अपना एसआईपी बढ़ाएं। निवेश में बने रहना बेहतर है और अपना एसआईपी बंद न करें। पढ़ें: अपने एसआईपी के साथ स्मार्ट कैसे खेलें।

4. क्या स्टॉक मार्केट क्रैश होने पर पोर्टफोलियो रीबैलेंस की आवश्यकता होती है?

हां, इस दौरान पोर्टफोलियो रीबैलेंस जरूरी है। पुनर्संतुलन के द्वारा पोर्टफोलियो रिकवरी की शुरुआत करें क्योंकि यह आपको तेजी से ठीक होने में मदद करता है। पोर्टफोलियो को पुनर्संतुलित करने के चरणों को जानने के लिए। पढ़ें: पोर्टफोलियो रीबैलेंस कैसे मदद करता है। (इस लिंक के साथ पोर्टफोलियो को पुनर्संतुलित करने के चरणों का पता लगाएं)।

5. स्टॉक मार्केट क्रैश से तेजी से कैसे उबरें?

यह एक पोर्टफोलियो सुधार द्वारा किया जा सकता है। आपके निवेश को खराब प्रदर्शन से बेहतर प्रदर्शन करने वाले निवेश में स्थानांतरित करके एक पोर्टफोलियो सुधार किया जाता है। यह स्टॉक मार्केट क्रैश से आपके पोर्टफोलियो को तेजी से और बेहतर तरीके से पुनर्प्राप्त करने के तरीकों में से एक है। हमने पिछले डेटा के साथ प्रयोग किया है, और सुधार ने काम किया है। अपनी बंदोबस्ती योजनाओं और अपने यूलिप से भी छुटकारा पाएं।

क्या अभी रिडीम करना और पुनर्निवेश करना ठीक है? पढ़ें: तेजी से और बेहतर परिणामों के लिए कैसे सुधारें। (इस लिंक में अभी पोर्टफोलियो ऑप्टिमाइजेशन करने का बोनस लाभ और खराब प्रदर्शन करने वाले इक्विटी फंडों की पहचान करने के टिप्स भी शामिल हैं)।

6. क्या कोरोनावायरस के दौरान कोई वित्तीय

आकस्मिकता योजना है?
हां, अपनी स्वास्थ्य सुरक्षा को साथ रखें, अपनी सभी मेडिक्लेम पॉलिसियों को सूचीबद्ध करें, पारिवारिक कवरेज सुनिश्चित करें। आपातकालीन तैयारी करें, यानी अगर आपके परिवार में किसी को COVID-19 हो, तो जानें कि किससे संपर्क करना है। आपातकालीन हेल्पलाइन तैयार रखें। एक सूचना तिजोरी तैयार करें। इस तरह आप एक वित्तीय आकस्मिक योजना बना सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ें: कोरोनावायरस वित्तीय आकस्मिकता योजना। (इस लिंक से आपके पास सूचना तिजोरी का मुफ्त डाउनलोड होगा)।

7. इस शेयर बाजार दुर्घटना का लाभ उठाना चाहते हैं?

घबराएं नहीं और आगे के नुकसान से बचने के लिए निवेश से बाहर न निकलें। यदि आपके पास एक अपरिहार्य वित्तीय आवश्यकता है, तो उन्हें बुद्धिमानी से संभालें। आप अपने ऋण निवेश, आपातकालीन निधि का उपयोग कर सकते हैं और यदि आप बुरी तरह से जरूरत में हैं तो ईएमआई अधिस्थगन का भी उपयोग कर सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ें: कोरोनावायरस दुर्घटना का अनुचित लाभ कैसे उठाएं।

8. स्टॉक मार्केट सीक्रेट्स

गुप्त संख्या : व्यापार की गुणवत्ता पर ध्यान दें, न कि केवल स्टॉक पर
यह 7 स्टॉक मार्केट सीक्रेट्स में सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण है।

वारेन बफेट ने कहा, “जब मैं एक स्टॉक खरीदता हूं, तो मैं इसे पूरी कंपनी खरीदने के संदर्भ में सोचता हूं, जैसे कि मैं सड़क के नीचे एक स्टोर खरीद रहा था।” अधिकांश निवेशक उन व्यवसायों का विश्लेषण नहीं करते हैं जिनमें वे निवेश करते हैं। वे केवल सफल कॉर्पोरेट घरानों के प्रतीकों या ब्रांडों का पालन करते हैं।

यदि आप कोई दुकान खरीद रहे हैं, तो आप इसके बारे में विश्लेषण करेंगे

दुकान द्वारा निपटाए गए उत्पाद
कुल बिक्री
बिक्री की निरंतरता
दुकान के लिए प्रतियोगिता
दुकान की प्रतिस्पर्धा ताकत
दुकान ग्राहक प्रवृत्तियों में बदलाव का प्रबंधन कैसे करेगी
हमें स्टॉक चुनने से पहले इसी तरह के तर्क को लागू करने की आवश्यकता है। यह मत सोचो कि तुम उस कंपनी के कुछ ही शेयर खरीद रहे हो।

साथ ही, यहां देखें वीडियो!
अगर आपके पास पर्याप्त पैसा है तो क्या आप पूरी कंपनी खरीद लेंगे?
उपरोक्त प्रश्न का अपने आप से संतोषजनक उत्तर प्राप्त करना शेयर बाजार की सफलता का पहला रहस्य है।

इन पंक्तियों पर विचार करने से आपको स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग और निवेश के पहले रहस्य को उजागर करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.