Skip to content
Home » मुझे अपने लाभकारी स्टॉक में कब तक निवेश करना चाहिए?

मुझे अपने लाभकारी स्टॉक में कब तक निवेश करना चाहिए?

  • by

जब तक आप यह कर सकते हैं। वारेन बफेट कहते हैं, “हमारा सबसे अच्छा निवेश अवधि हमेशा के लिए है”।

1. स्टॉक में निवेश करने का सही समय क्या है?

बाजार के कम होने पर शेयरों में निवेश करने की सलाह दी जाती है! ऐसे समय अमेज़ॅन या ईबे जैसे ऑनलाइन स्टोर में होने वाली बिक्री के समय के समान होते हैं, जहां आप कम दरों पर सामान खरीद सकते हैं। इसी तरह, उच्च बाजार की स्थिति की तुलना में कम बाजार स्थितियों पर स्टॉक कम दरों पर उपलब्ध हैं।

लेकिन, बाजार की स्थितियां बेहद अप्रत्याशित हैं और आप उस समय का अनुमान नहीं लगा सकते हैं जब बाजार कम होगा!

ऐसे मामलों में, यदि आप वित्तीय अनुपात विश्लेषण के आधार पर एक गुणवत्ता स्टॉक पाते हैं और पिछले महीनों में इसकी लागत भिन्नता की तुलना में आपको यह अत्यधिक महंगा लगता है, तो आप लागत में थोड़ी कमी आने की प्रतीक्षा कर सकते हैं।

लेकिन, एक लंबी अवधि के निवेशक होने के नाते आपको अच्छे और बुरे समय में नियमित रूप से निवेश करना चाहिए। लंबी अवधि में, आप बाजार के उतार-चढ़ाव का औसत निकालेंगे।

“निवेश करने का सही समय” और “बाजार का समय” पर अधिक विवरण के लिए इन लेखों को पढ़ें।

2. क्या होता है जब कोई कंपनी दिवालिया हो जाती है?

कंपनी को अपनी सभी संपत्तियों को समाप्त करने और लेनदारों को वापस भुगतान करने की आवश्यकता होती है, जो कंपनी पर लगाए गए सभी ऋणों का निपटान करते हैं, यदि सभी ऋणों का भुगतान करने के बाद कोई पूंजी बची है, तो शेष राशि शेयरधारकों के बीच वितरित की जाती है।

3. मुझे किस तरह के स्टॉक से बचना चाहिए?

कम तरलता वाले शेयरों से बचना चाहिए। कई स्मॉल-कैप स्टॉक हैं जहां कीमतें नियमित आधार पर गिर सकती हैं, और निवेशक उन शेयरों को बेचने में सक्षम नहीं हैं क्योंकि कोई खरीदार नहीं है !!

4. मुझे कितने शेयर खरीदने चाहिए?

आदर्श रूप से, स्टॉक 15-20 से अधिक नहीं होना चाहिए। अगर आप म्यूचुअल फंड के जरिए शेयरों में निवेश करना चुनते हैं, तो आपके पोर्टफोलियो में 3-4 इक्विटी फंड हो सकते हैं।

5. क्या शेयरों में निवेश करके अमीर बनने की संभावना है?

हां, शेयरों में निवेश करके अमीर बनना संभव है। लेकिन आपकी स्टॉक निवेश रणनीति दीर्घकालिक और सुसंगत होनी चाहिए।

इसके अलावा, इसके लिए कंपनियों पर शोध करने के लिए एक समर्पित कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। इस लेख में दिए गए चरणों का समर्पित रूप से पालन करें और आप शेयर बाजार का खेल जीतेंगे।

6. शेयरों में निवेश करने के लिए सही राशि क्या है?

हालांकि आप शेयर बाजार में रुपये से कम की राशि से निवेश शुरू कर सकते हैं। 500.
लेकिन, शेयर बाजार का खेल जीतने के लिए आपके पास निवेश की लंबी अवधि की रणनीति होनी चाहिए।

आपको अपनी जोखिम लेने की क्षमता और आपके पास कितनी लंबी अवधि के पैसे हैं, के आधार पर सही राशि तय करने की आवश्यकता है।

7. क्या आप अंतरराष्ट्रीय स्टॉक प्राप्त कर सकते हैं?

हां, अंतरराष्ट्रीय शेयरों में निवेश संभव है। कई म्यूचुअल फंड और ईटीएफ हैं जो अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निवेश करते हैं। आप इन म्यूचुअल फंड/ईटीएफ में अप्रत्यक्ष रूप से विदेशी इक्विटी में निवेश कर सकते हैं और यह अंतरराष्ट्रीय शेयरों में निवेश करने का सबसे आसान तरीका है।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में व्यापार करने वाले लोकप्रिय म्युचुअल फंड नीचे दिए गए हैं:

आईसीआईसीआई प्रू यूएस ब्लूचिप इक्विटी
कोटक यूएस इक्विटी फंड
रिलायंस यूएस इक्विटी ऑप। निधि
मोतीलाल ओसवाल NASDAQ 100 ETF

8. किसी को कितनी बार निवेश करना चाहिए?

वार्षिक एकमुश्त निवेश की तुलना में नियमित मासिक निवेश का सुझाव दिया जाता है क्योंकि आपको रुपया लागत औसत के सभी लाभ मिलेंगे, जो सामान्य हैं:

बाजार को गलत तरीके से समय देने के जोखिम को कम करना
बाजार में गिरावट का फायदा उठाकर औसत लागत में कमी,
सस्ती मासिक किश्तें
बाजार में प्रवेश और निकास के मामले में निर्णय लेने से मुक्त।

9.बीएसई और एनएसई के बीच 3 प्रमुख अंतर हैं:

बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) 10 वें स्थान पर और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) वैश्विक स्टॉक एक्सचेंजों में 11 वें स्थान पर है।
बीएसई सबसे पुराना है और 1957 में एक मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज बन गया जबकि एनएसई को 1993 में मान्यता मिली थी।
एनएसई का सूचकांक, निफ्टी 50, शीर्ष 50 स्टॉक इंडेक्स देता है, और बीएसई का इंडेक्स, सेंसेक्स, शीर्ष 30 स्टॉक इंडेक्स देता है।

10. भारतीय शेयर बाजार में सर्वश्रेष्ठ या “विजेता शेयरों” की पहचान कैसे करें?

इस लेख में पहले रहस्य में वर्णित 10 अनुपातों के साथ मौलिक विश्लेषण और परीक्षण करने के बाद आपको “विजेता स्टॉक” की पहचान करने के लिए दिशानिर्देश मिलेगा।

11. शेयर बाजार में निवेश कैसे करें और मुनाफा कैसे कमाएं? शेयर बाजार में कमाई के टिप्स!

जैसा कि लेख में उल्लेख किया गया है कि स्टॉक मार्केट एक ऐसा खेल है, जहां आप जीत या हार सकते हैं, समान संभावना के साथ। हालाँकि, यदि आपके पास कंपनी का विस्तार से विश्लेषण करने के लिए धैर्य और समर्पित अनुसंधान कौशल है, तो आप इस लेख में वर्णित 7-गुप्त सिद्धांतों का पालन करके एक महत्वपूर्ण लाभ कमा सकते हैं।

12. निवेश के लिए भारतीय स्टॉक/शेयर बाजार के शुरुआती टिप्स और ट्रिक्स क्या हैं?

पहले कदम के रूप में, अपना डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलें और लंबी अवधि के लिए निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हों।
फिर 10 वित्तीय अनुपात विश्लेषण करें और इस पोस्ट में बताए गए शेयर बाजार के रहस्यों का पालन करें, यह आपको शेयर बाजार के खेल को जीतने के लिए आवश्यक सभी जानकारी देता है।

लेकिन, अगर आप शेयरों में निवेश करके रातों-रात अमीर बनने के लिए त्वरित टिप्स या शॉर्टकट ढूंढ रहे हैं, तो शेयर बाजार में निवेश आपके लिए नहीं है। यदि आप एक रॉक सॉलिड हॉटेस्ट इन्वेस्टमेंट टिप की तलाश में हैं, तो इसकी चर्चा यहां की गई है।

13. भारतीय शेयर बाजार की सफलता की कहानियां क्या हैं?

सबसे बड़ी सफलता की कहानियों में से एक फ्रैंकलिन इंडिया ब्लूचिप फंड का 25 साल पूरा होना है। वे सभी जिन्होंने रु. 1993 में इस फंड की स्थापना के बाद से, यानी 25 साल पहले 1 लाख। उस एक लाख की कीमत करीब एक लाख रुपये होगी। इन सभी वर्षों में तमाम बड़ी अड़चनों और आर्थिक मंदी के बावजूद 1.03 करोड़ रुपये।

साथ ही, पिछले 10 वर्षों में सेंसेक्स और निफ्टी द्वारा अनुभव किया गया रिटर्न क्रमशः 78.07% और 82.45% जितना अधिक है !! भारतीय इक्विटी बाजार अमेरिका, जर्मनी और हांगकांग जैसे विकसित दुनिया के कुछ बड़े लोगों को पछाड़ रहा है।

14. शेयर बाजार में बड़ी जीत कैसे प्राप्त करें?

शेयर बाजार में बड़ी जीत हासिल करने के लिए, आपको स्टॉक निवेश के बारे में सभी महत्वपूर्ण ज्ञान के साथ एक बुद्धिमान निवेशक होने की आवश्यकता है। साथ ही, आपके पास निवेश की एक केंद्रित दीर्घकालिक रणनीति होनी चाहिए। आप शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के आगे के विश्लेषण को पढ़ और समझ सकते हैं, और अपनी व्यावहारिक दीर्घकालिक निवेश रणनीति बना सकते हैं।

15. भारत में सबसे अच्छा स्टॉक सलाहकार कौन है?

वास्तव में अच्छे स्टॉक सलाहकार हैं। क्या वे आपके लिए उपयुक्त हैं? क्या आप उनकी सिफारिशों के आधार पर निवेश कर सकते हैं।

स्टॉक एडवाइजर्स आपको उन शेयरों की रेडीमेड सूची देंगे जो मौजूदा बाजार में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले हैं। लेकिन वे वैयक्तिकृत सूची में आपकी सहायता नहीं कर सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है।

इसलिए, वित्तीय योजनाकारों से सलाह लेने की सलाह दी जाती है। वे आपके और आपके परिवार के लिए एक वित्तीय योजना बनाने में मदद करेंगे। और, वे आपको सही स्टॉक चुनने में भी मदद करेंगे, जो आपकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करते हैं।

अधिक जानकारी के लिए, आप वित्तीय योजनाकारों की भूमिका पढ़ सकते हैं। यहां आप यह भी सीख सकते हैं कि अपने लिए सर्वश्रेष्ठ वित्तीय सलाहकार कैसे खोजें।

निष्कर्ष

ये 7 (+3 बोनस) स्टॉक मार्केट सीक्रेट्स अगर भारतीय स्टॉक/शेयर मार्केट में सही तरीके से लागू किए जाएं, तो ये आपके लिए अमीरी का रोडमैप होंगे।

धन के लिए अपने रोडमैप को मजबूत करने के लिए, आपको एक वित्तीय योजना के रूप में एक स्पष्ट मार्ग मानचित्र की आवश्यकता है।

क्या आपके पास कोई अन्य शेयर बाजार रहस्य है? क्या आपके पास उपरोक्त शेयर बाजार के रहस्यों पर आधारित कोई सफलता की कहानी है? कृपया टिप्पणी अनुभाग में साझा करें।

यदि आप वास्तव में अपने और अपने परिवार के लिए एक व्यक्तिगत व्यापक वित्तीय योजना बनाने में रुचि रखते हैं, तो मैं आपको इसका लाभ उठाने की जोरदार सलाह देता हूं

Leave a Reply

Your email address will not be published.