Skip to content
Home » युवा वयस्कों के लिए 8 वित्तीय युक्तियाँ अपने भविष्य में बचत और निवेश की शुरुआत कैसे करें

युवा वयस्कों के लिए 8 वित्तीय युक्तियाँ
अपने भविष्य में बचत और निवेश की शुरुआत कैसे करें

  • by

चाबी छीनना




कुछ महत्वपूर्ण वित्तीय नियमों को सीखने के लिए समय निकालना आपको एक स्वस्थ वित्तीय भविष्य बनाने में मदद कर सकता है।
अपना वार्षिक कर रिटर्न स्वयं तैयार करना सीखना आपके पैसे बचा सकता है।
एक आपातकालीन निधि शुरू करें और हर महीने उसमें भुगतान करें, भले ही वह छोटी राशि ही क्यों न हो।
सेवानिवृत्ति के लिए बचत किसी भी वित्तीय योजना का एक अभिन्न अंग है, और युवा शुरुआत आपको अपना घोंसला अंडे उगाने के लिए सबसे अधिक समय देती है।

1. आत्म-नियंत्रण सीखें



यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपके माता-पिता ने आपको यह कौशल बचपन में सिखाया था। यदि नहीं, तो ध्यान रखें कि जितनी जल्दी आप संतुष्टि में देरी करने की कला सीखते हैं, उतनी ही जल्दी आपको अपने व्यक्तिगत वित्त को व्यवस्थित रखने में आसानी होगी। यद्यपि आप आसानी से क्रेडिट पर एक वस्तु खरीद सकते हैं जिस मिनट आप इसे चाहते हैं, तब तक इंतजार करना बेहतर होता है जब तक कि आप वास्तव में खरीदारी के लिए पैसे नहीं बचाते। क्या आप वाकई एक जोड़ी जींस या अनाज के डिब्बे पर ब्याज देना चाहते हैं? एक डेबिट कार्ड समान रूप से आसान है और आपके चेकिंग खाते से एक ही बार में पैसे ले लेता है, जिससे आप ब्याज-असर वाली शेष राशि को जमा करने से बच जाते हैं।


यदि आप महीने के अंत में अपने बिल का पूरा भुगतान न कर पाने के बावजूद अपनी सारी खरीदारी क्रेडिट कार्ड से करने की आदत बना लेते हैं, तो हो सकता है कि आप 10 वर्षों में उन वस्तुओं के लिए भुगतान कर रहे हों। क्रेडिट कार्ड सुविधाजनक होते हैं, और उनका समय पर भुगतान करने से आपको एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद मिलती है। और कुछ आकर्षक पुरस्कार प्रदान करते हैं। हालांकि, दुर्लभ आपात स्थितियों को छोड़कर, बिल आने पर हमेशा अपनी शेष राशि का पूरा भुगतान करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, जितना आप ट्रैक कर सकते हैं उससे अधिक कार्ड न रखें। एक स्वस्थ क्रेडिट इतिहास बनाने के लिए यह वित्तीय टिप महत्वपूर्ण है।

2. अपने वित्तीय भविष्य को नियंत्रित करें

यदि आप अपने पैसे का प्रबंधन करना नहीं सीखते हैं, तो अन्य लोग आपके लिए इसे गलत तरीके से प्रबंधित करने के तरीके खोज लेंगे। इनमें से कुछ लोग बेईमान हो सकते हैं, जैसे बेईमान, कमीशन-आधारित वित्तीय योजनाकार। अन्य अच्छी तरह से अर्थपूर्ण हो सकते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि वे क्या कर रहे हैं, जैसे दादी बेट्टी, जो वास्तव में चाहती हैं कि आप अपना खुद का घर बना लें, भले ही आप जोखिम भरा समायोज्य-दर बंधक लेकर केवल एक ही खरीद सकते हैं।

सलाह के लिए दूसरों पर निर्भर रहने के बजाय, कार्यभार संभालें और व्यक्तिगत वित्त पर कुछ बुनियादी किताबें पढ़ें। एक बार जब आप ज्ञान से लैस हो जाते हैं, तो किसी को भी आप से दूर न जाने दें – चाहे वह एक महत्वपूर्ण अन्य हो जो धीरे-धीरे आपके बैंक खाते को बंद कर देता है या ऐसे दोस्त जो चाहते हैं कि आप बाहर जाएं और हर सप्ताहांत उनके साथ टन पैसा उड़ाएं।


3. जानें कि आपका पैसा कहां जाता है

एक बार जब आप कुछ व्यक्तिगत वित्त पुस्तकों को पढ़ लेंगे, तो आप महसूस करेंगे कि यह सुनिश्चित करना कितना महत्वपूर्ण है कि आपके खर्च आपकी आय से अधिक नहीं हैं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका बजट बनाना है। एक बार जब आप देखते हैं कि आपकी सुबह की कॉफी की लागत एक महीने के दौरान कैसे बढ़ जाती है, तो आप महसूस करेंगे कि अपने दैनिक खर्चों में छोटे, प्रबंधनीय परिवर्तन करने से आपकी वित्तीय स्थिति पर उतना ही बड़ा प्रभाव पड़ सकता है जितना कि वृद्धि प्राप्त करना।

इसके अलावा, अपने आवर्ती मासिक खर्चों को यथासंभव कम रखने से आप समय के साथ महत्वपूर्ण धन बचा सकते हैं। यहां तक कि अगर आप अभी एक सुविधा से भरे अपार्टमेंट को स्विंग कर सकते हैं, तो कुछ सादा चुनने से आप जल्द से जल्द एक कॉन्डोमिनियम या घर के मालिक हो सकते हैं।

यह समझना कि पैसा कैसे काम करता है, आपके पैसे को आपके लिए काम करने की दिशा में पहला कदम है।

4. एक आपातकालीन कोष शुरू करें

व्यक्तिगत वित्त के सबसे बार-बार दोहराए जाने वाले मंत्रों में से एक है “पहले स्वयं भुगतान करें।” कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप छात्र ऋण या क्रेडिट कार्ड ऋण में कितना बकाया हैं, और आपका वेतन कितना भी कम क्यों न हो, यह समझदारी है कि हर महीने एक आपातकालीन निधि में कुछ राशि – अपने बजट में कोई भी राशि – किसी भी राशि का पता लगाएं।

आपात स्थिति के लिए उपयोग करने के लिए बचत में पैसा रखने से आप आर्थिक रूप से परेशानी से बाहर रह सकते हैं और रात में बेहतर नींद में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप पैसे बचाने और इसे एक गैर-परक्राम्य मासिक खर्च के रूप में मानने की आदत में हैं, तो बहुत जल्द, आपके पास केवल आपातकालीन धन की बचत से अधिक होगा – आपके पास सेवानिवृत्ति का पैसा, छुट्टी का पैसा, या यहां तक कि घर पर डाउन पेमेंट के लिए पैसा।

अपने फंड को एक मानक बचत खाते में डालना आसान है, लेकिन इस पर लगभग कोई ब्याज नहीं मिलता है। अपने फंड को एक उच्च-उपज बचत खाते, जमा के अल्पकालिक प्रमाण पत्र (सीडी), या मुद्रा बाजार खाते में रखें। अन्यथा, मुद्रास्फीति आपकी बचत के मूल्य को नष्ट कर देगी। बस यह सुनिश्चित करें कि आपके बचत वाहन के नियम आपको किसी आपात स्थिति में जल्दी से अपना पैसा प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।

5. सेवानिवृत्ति के लिए बचत शुरू करें

जिस तरह आपके माता-पिता ने शायद आपको एक ऐसी दुनिया में सफलता के लिए तैयार करने की उच्च उम्मीदों के साथ बालवाड़ी में भेज दिया, जो आपको कल्पों दूर लगती थी, आपको अपनी सेवानिवृत्ति की योजना पहले से ही बनानी होगी। चक्रवृद्धि ब्याज के काम करने के तरीके के कारण, जितनी जल्दी आप बचत करना शुरू करते हैं, उतनी ही कम मूलधन आपको उस राशि के साथ समाप्त करने के लिए निवेश करना होगा जिसे आपको सेवानिवृत्त होने की आवश्यकता है।

अपने 20 के दशक में अपनी सेवानिवृत्ति के लिए बचत क्यों शुरू करें? यहां एक इन्वेस्टोपेडिया उदाहरण दिया गया है: आप बाजार में 100 डॉलर प्रति माह पर निवेश करना शुरू करते हैं, औसतन 1% प्रति माह या 12% प्रति वर्ष, 40 वर्षों में मासिक चक्रवृद्धि। आपका दोस्त, जो समान उम्र का है, 30 साल बाद तक निवेश शुरू नहीं करता है और 10 साल के लिए प्रति माह $1,000 का निवेश करता है, यह भी औसतन 1% प्रति माह या 12% प्रति वर्ष, मासिक चक्रवृद्धि। 10 वर्षों के बाद, आपके मित्र ने लगभग 230,000 डॉलर की बचत की होगी। आपका सेवानिवृत्ति खाता $1.17 मिलियन से थोड़ा अधिक होगा।

कंपनी-प्रायोजित सेवानिवृत्ति योजनाएं एक विशेष रूप से बढ़िया विकल्प हैं क्योंकि आपको प्रीटैक्स डॉलर लगाने पड़ते हैं और कंपनियां अक्सर आपके योगदान के हिस्से से मेल खाती हैं, जो कि मुफ्त पैसा प्राप्त करने जैसा है। व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खातों (आईआरए) की तुलना में 401 (के) के लिए योगदान सीमाएं अधिक होती हैं, लेकिन कोई भी नियोक्ता-प्रायोजित योजना जिसे आप पेश करने के लिए भाग्यशाली हैं, वित्तीय स्वास्थ्य के करीब एक कदम है। 2

यदि आपके पास कंपनी की योजना तक पहुंच नहीं है, तो निराशा न करें। जो लोग स्व-रोज़गार हैं, उनके पास सेवानिवृत्ति योजनाएँ स्थापित करने के लिए कई विकल्प हैं। अन्य लोग अपने स्वयं के IRA खोल सकते हैं, जिससे प्रत्येक माह एक निश्चित राशि को उनके बचत खाते से निकाला जा सकता है और सीधे उनके IRA में योगदान दिया जा सकता है। यहां तक कि अगर यह केवल एक छोटी राशि है, तो यह अंततः कुछ उपयोगी हो जाएगा।

6. करों पर पकड़ बनाएं

यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपकी पहली तनख्वाह मिलने से पहले ही आयकर कैसे काम करता है। जब कोई कंपनी आपको एक प्रारंभिक वेतन प्रदान करती है, तो आपको यह जानने की जरूरत है कि गणना कैसे करें कि क्या वह वेतन आपको अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिए करों के बाद पर्याप्त धन देगा- और, आप आशा करते हैं, अपने लक्ष्यों को पूरा करें।

सौभाग्य से, बहुत सारे ऑनलाइन कैलकुलेटर हैं जो आपके पेरोल करों को निर्धारित करने के गंदे काम को दूर करते हैं, जैसे कि PaycheckCity.com.3 ये कैलकुलेटर आपको आपका सकल वेतन, करों में कितना जाता है, और आप कितना बचाएंगे, यह दिखाएंगे। with—जिसे नेट पे या टेक-होम पे के रूप में भी जाना जाता है। उदाहरण के लिए, न्यूयॉर्क शहर में $35,000 का वार्षिक वेतन आपको 2020-2021 फाइलिंग सीज़न के लिए छूट के बिना संघीय करों के बाद लगभग $27,490 के साथ छोड़ देगा—लगभग 2,291 डॉलर प्रति माह। फिर आपको इसके अतिरिक्त राज्य और (न्यूयॉर्क शहर के लिए) शहर के करों पर विचार करने की आवश्यकता है।

उसी टोकन से, यदि आप वेतन वृद्धि की तलाश में एक नौकरी छोड़ने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको यह समझने की आवश्यकता होगी कि आपकी सीमांत कर दर आपकी वृद्धि को कैसे प्रभावित करेगी। उदाहरण के लिए, वेतन वृद्धि $35,000 प्रति वर्ष से $41,000 प्रति वर्ष करने से आपको अतिरिक्त $6,000 प्रति वर्ष ($ 500 प्रति माह) नहीं मिलेगा – यह केवल आपको अतिरिक्त $4,227 (लगभग $352 प्रति माह) देगा। आपके निवास की स्थिति और इसके संभावित कर काटने के आधार पर राशि अलग-अलग होगी, इसलिए यदि आप एक कदम पर विचार कर रहे हैं तो इसे ध्यान में रखें।

अंत में, अपने स्वयं के करों को सीखने के लिए समय निकालें। जब तक आपके पास एक जटिल वित्तीय स्थिति न हो, यह करना इतना कठिन नहीं है, और आपके पास काम के लिए कर पेशेवर को भुगतान करने का खर्च नहीं होगा। टैक्स सॉफ़्टवेयर काम को उस समय की तुलना में बहुत आसान बनाता है जब आपके माता-पिता शुरू कर रहे थे और यह सुनिश्चित करता है कि आप ऑनलाइन फाइल कर सकते हैं।


7. अपने स्वास्थ्य की रक्षा करें

यदि मासिक स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम को पूरा करना असंभव लगता है, तो आप क्या करेंगे यदि आपको आपातकालीन कक्ष में जाना पड़े – जहां टूटी हड्डी जैसी मामूली चोट के लिए एक बार जाने पर हजारों डॉलर खर्च हो सकते हैं? यदि आप बीमाकृत नहीं हैं, तो स्वास्थ्य बीमा के लिए आवेदन करने के लिए एक और दिन प्रतीक्षा न करें। आपके विचार से कार दुर्घटना या यात्रा में समाप्त होना और सीढ़ियों की उड़ान से नीचे गिरना आपके विचार से आसान है।

यदि आप कार्यरत हैं, तो आपका नियोक्ता स्वास्थ्य बीमा की पेशकश कर सकता है, जिसमें उच्च-कटौती योग्य स्वास्थ्य योजनाएं शामिल हैं जो प्रीमियम पर बचत करती हैं और आपको स्वास्थ्य बचत खाते (HSA) के लिए योग्य बनाती हैं। यदि आपको स्वयं बीमा खरीदने की आवश्यकता है, तो वहनीय देखभाल अधिनियम (एसीए) के स्वास्थ्य बीमा बाज़ार द्वारा प्रस्तावित योजनाओं की जांच करें। संघीय योजनाएं हैं, या आपके राज्य की अपनी योजना हो सकती है। न्यूनतम दरों को खोजने के लिए विभिन्न बीमा प्रदाताओं के उद्धरण देखें और देखें कि क्या आप अपनी आय के आधार पर सब्सिडी के लिए योग्य हैं। यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं, तो जान लें कि अधिक महंगी योजना आपके लिए किफ़ायती हो सकती है। अपने सभी विकल्पों पर शोध करें।

यदि आपकी आयु 26 वर्ष से कम है, तो आपके माता-पिता के स्वास्थ्य बीमा पर बने रहना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है यदि उनके पास एसीए के 2010 के पारित होने के बाद से एक विकल्प है। यदि आप इसे प्रबंधित कर सकते हैं, तो आपको उनकी योजना पर रखने की अतिरिक्त लागत के लिए उन्हें प्रतिपूर्ति करने की पेशकश करें।

यह अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए अब दैनिक कदम उठाने के लिए भी भुगतान करता है – जैसे कि फल और सब्जियां खाना, स्वस्थ वजन बनाए रखना, व्यायाम करना, धूम्रपान न करना, अत्यधिक शराब के सेवन से बचना और रक्षात्मक रूप से गाड़ी चलाना। ये सभी व्यवहार आपको सड़क के नीचे चिकित्सा बिलों पर बचा सकते हैं।

COVID-19 महामारी के कारण, राष्ट्रपति बिडेन ने 15 फरवरी, 2021 से 15 अगस्त, 2021.4 तक किफायती देखभाल अधिनियम के तहत स्वास्थ्य देखभाल कवरेज के लिए एक अतिरिक्त खुली नामांकन अवधि का आदेश दिया। मार्च 11, 2021, ने अपनी लागत कम करते हुए स्वास्थ्य देखभाल कवरेज तक पहुंच का विस्तार किया है। 5 इस योजना में उन 12 राज्यों के लिए बढ़े हुए प्रोत्साहन भी शामिल हैं जिन्होंने ऐसा करने के लिए एसीए के मेडिकेड विस्तार में भाग नहीं लिया है, संभावित रूप से वर्तमान में 3 मिलियन से अधिक के लिए स्वास्थ्य देखभाल कवरेज प्रदान कर रहे हैं। अपूर्वदृष्ट लोग.6

8. अपने धन की रक्षा करें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी मेहनत की सारी कमाई गायब न हो जाए, आपको इसे बचाने के लिए कदम उठाने होंगे। सोचने के लिए यहां कुछ कदम दिए गए हैं, भले ही आप उन सभी को अभी वहन नहीं कर सकते:

यदि आप किराए पर लेते हैं, तो अपने स्थान की सामग्री को चोरी या आग जैसी घटनाओं से बचाने के लिए किराएदार का बीमा प्राप्त करें। क्या कवर किया गया है और क्या नहीं यह देखने के लिए पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें।

विकलांगता बीमा आपकी सबसे बड़ी संपत्ति की सुरक्षा करता है – आय अर्जित करने की क्षमता – यदि आप कभी भी बीमारी या चोट के कारण विस्तारित अवधि के लिए काम करने में असमर्थ हो जाते हैं तो आपको एक स्थिर आय प्रदान करके।

यदि आप अपने पैसे के प्रबंधन में सहायता चाहते हैं, तो एक कमीशन-आधारित वित्तीय सलाहकार के बजाय निष्पक्ष सलाह प्रदान करने के लिए एक शुल्क-मात्र वित्तीय योजनाकार खोजें, जो आपकी कंपनी द्वारा समर्थित निवेश के साथ साइन अप करने पर पैसा कमाता है। उत्तरार्द्ध में संभावित रूप से विभाजित वफादारी है (उनकी कंपनी की निचली रेखा और आपके लिए), जबकि पूर्व में आपको गलत रास्ते पर मार्गदर्शन करने के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं है।

आप अपने पैसे को करों से भी बचाना चाहेंगे – जो कि एक सेवानिवृत्ति खाते के साथ करना आसान है – और मुद्रास्फीति से, जो आप यह सुनिश्चित करके कर सकते हैं कि आपका सारा पैसा ब्याज कमा रहा है। ऐसे कई वाहन हैं जिनमें आप अपनी बचत का निवेश कर सकते हैं, जैसे उच्च ब्याज बचत खाते, मनी मार्केट फंड, सीडी, स्टॉक, बॉन्ड और म्यूचुअल फंड। पहले तीन अपेक्षाकृत जोखिम से मुक्त हैं, जबकि शेष तीन वित्तीय असफलताओं के लिए अधिक संभावनाएं रखते हैं लेकिन मौद्रिक पुरस्कारों के लिए भी अधिक संभावनाएं हैं। निवेश के बारे में सीखना आपकी बचत को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है – और अंत में, धन का निर्माण करना।

तल – रेखा
याद रखें, अपने वित्त प्रबंधन में विशेषज्ञ बनने के लिए आपको किसी फैंसी डिग्री या विशेष पृष्ठभूमि की आवश्यकता नहीं है। यदि आप अपने जीवन के लिए इन आठ वित्तीय नियमों और वित्तीय युक्तियों का उपयोग करते हैं, तो आप व्यक्तिगत रूप से समृद्ध हो सकते हैं जैसे कि वित्त में कड़ी मेहनत से अर्जित एमबीए वाले व्यक्ति।

Leave a Reply

Your email address will not be published.