Skip to content
Home » 2022 में बेहतर वित्तीय स्थिति में आने के 8 तरीके

2022 में बेहतर वित्तीय स्थिति में आने के 8 तरीके

  • by

अधिक बचत करना चाहते हैं, कर्ज से बाहर निकलना चाहते हैं या सिर्फ पैसे के बारे में बेहतर होना चाहते हैं? आर्थिक रूप से स्वस्थ नए साल के लिए इन विशेषज्ञ युक्तियों का प्रयोग करें।

छवि: युवा जोड़े अपने परिवार के वित्त पर काम कर रहे हैं।
पैसे के बारे में ईमानदारी से और रणनीतिक रूप से बात करने से सीधे आपके कर्ज का भुगतान नहीं होगा या आपकी सेवानिवृत्ति बचत का निर्माण नहीं होगा, लेकिन यह पैसे के आसपास कलंक और रहस्य को तोड़ने में मदद
यह नए साल का पहला पूर्ण सप्ताह है, जो हमारे वित्तीय स्वास्थ्य का जायजा लेने के लिए एक आदर्श समय के रूप में कार्य करता है और कई मामलों में, अधिक पैसे बचाने के लिए एक योजना बनाता है।

पिछले साल, एनबीसी न्यूज बेटर ने यह जानने के लिए विशेषज्ञों से परामर्श किया कि 2021 में सही रास्ते पर आने और अपने वित्त में सुधार के लिए कौन से कदम उठाए जा सकते हैं। 2022 के लिए, हमने एक समान, बड़ी तस्वीर देखी, और यद्यपि आप देखेंगे कि कुछ विशेषज्ञ सलाह नहीं बदली है (सेवानिवृत्ति योजनाओं में निवेश करना, ऋण चुकाना और एक आपातकालीन निधि का निर्माण संभवतः हमेशा शीर्ष तरीकों की सूची बनाएगा वित्तीय सुरक्षा बनाएं), हमने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि पैसे के बारे में इस तरह से कैसे विचार करें और बात करें जिससे आपके बजट और आपके आत्मविश्वास दोनों को फायदा हो।

1. अपने 2019 के लक्ष्यों और रणनीतियों का जायजा लें। तुम कैसे करोगे?

“आपने 2019 में अपने पैसे के साथ कैसे किया? एक वर्ष समाप्त होने पर कुछ समय लें, और अगला शुरू होता है, यह प्रतिबिंबित करने के लिए कि आप कैसे कर रहे हैं, विशेष रूप से छुट्टियों के मौसम के ठीक बाद, जब हम में से बहुत से लोग अधिक खर्च करते हैं, “लेस्ली एच। टायने, एस्क, एक वित्तीय वकील कहते हैं और “लाइफ एंड डेट: ए फ्रेश अप्रोच टू अचीविंग फाइनेंशियल वेलनेस” के लेखक। “मूल्यांकन करें कि आप अभी कहां खड़े हैं और यदि आप नए साल में अवकाश ऋण (या सामान्य रूप से ऋण) ले रहे हैं। यदि आपके पास 2019 की शुरुआत में वित्तीय नए साल के संकल्प थे, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप उनसे चिपके हुए हैं। इस बारे में सोचें कि क्या अच्छा हुआ और आप किसमें सुधार कर सकते हैं। खुद के प्रति ईमानदार होने से आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि आपको क्या करते रहना है और आगे जाकर आप किन क्षेत्रों में समायोजन कर सकते हैं।”

2. अपने खातों को एक अच्छे दोस्त की तरह व्यवहार करें (अक्सर उन पर जाकर)

धन संबंध विशेषज्ञ, पीएच.डी. एलिसा रोबिन कहती हैं, “अपने पैसे के साथ उसी तरह संबंध बनाकर वर्ष की शुरुआत करें जैसे आप किसी मित्र के साथ करते हैं।” “नियमित रूप से अपने बैंक और क्रेडिट खातों पर जाएँ, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप जानते हैं कि आपके पास कितना पैसा है, आप पर कितना बकाया है और आप कितना खर्च करते हैं। इस समय आप योजनाओं का चुनाव नहीं कर रहे हैं, आप केवल अपने पैसे का सम्मान कर रहे हैं। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन मनोवैज्ञानिक रूप से हम जानते हैं कि जब हम अपने पैसे का सम्मान करते हैं, तो हम अपनी स्थिति के बारे में कम निर्णय लेते हैं, और इससे हमें अलग-अलग विकल्प चुनने में मदद मिलती है। जब हम अपने चेकिंग खाते को संतुलित करने और अपने ऋण का ट्रैक रखने के इच्छुक होते हैं तो हम मार्गदर्शन मांग सकते हैं और भविष्य के लिए योजना बना सकते हैं। इस प्रकार के संबंध बनाने से हमें अपने पीछे पछतावा और अपराधबोध छोड़ने में मदद मिलती है ताकि हम वित्तीय सुरक्षा का जीवन बना सकें।”

3. अपना क्रेडिट जांचें

“यदि आप नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच नहीं कर रहे हैं, तो इस वर्ष से शुरू करें,” टायने कहते हैं। “तीन क्रेडिट ब्यूरो में से प्रत्येक सालाना एक निःशुल्क क्रेडिट रिपोर्ट प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि आप उन्हें स्थान दे सकते हैं और वर्ष में तीन बार अपने क्रेडिट की निःशुल्क जांच कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको किसी भी त्रुटि या संभावित धोखाधड़ी की पहचान करने में मदद मिल सकती है, साथ ही आप अपने वित्त पर खुद को एक अच्छा चेक-इन दे सकते हैं। यदि आपको कोई त्रुटि दिखाई देती है, तो लेनदार के साथ विवाद दर्ज करें।”



4. एक इमरजेंसी फंड बनाएं (कम से कम एक महीने के खर्च का लक्ष्य रखें)

सोफी में फाइनेंशियल प्लानिंग के सीएफपी और मैनेजर ब्रायन वॉल्श कहते हैं, “अपनी आय के आधार पर, एक महीने के खर्च (तरल बचत में) बचाने की कोशिश करें।” “इसका उपयोग केवल वास्तविक आपात स्थितियों के लिए किया जाना चाहिए जैसे कि आपके घर, चिकित्सा बिल या अन्य वास्तविक आपातकालीन स्थितियों के साथ समस्याएँ। मंदी के आसपास अटकलों के साथ, उन आपात स्थितियों के लिए पर्याप्त नकदी रखने से आपको क्रेडिट कार्ड पर झुकाव से बचने में मदद मिलेगी और अंततः, वित्तीय असमानता से बचने में आपकी मदद मिलेगी। इस तरल बचत को एक उच्च उपज नकद प्रबंधन खाते में रखने पर विचार करें जो एक सामान्य चेकिंग खाते की तुलना में अधिक ब्याज अर्जित करता है। यह आपके द्वारा सहेजे गए धन को समय के साथ और भी अधिक धन अर्जित करने की अनुमति देता है।”

5. उस रिटायरमेंट फंड को जमा करना शुरू करें (या रखें)

अब यह देखने का समय है कि आप उन सुनहरे वर्षों के लिए क्या खो रहे हैं। वॉल्श सलाह देते हैं, “सेवानिवृत्ति के लिए अपनी आय का 15 प्रतिशत बचाने की कोशिश करें (जो आप खर्च कर सकते हैं उसके आधार पर)। वह किसी भी नियोक्ता 401 (के) योगदान मिलान योगदान का लाभ उठाने पर भी जोर देता है, जिसमें कहा गया है: “यह मुफ़्त पैसा है जो आपके सेवानिवृत्ति निधि में जा सकता है।”

सीएसआई ग्रुप के संस्थापक और मालिक पीटर जे ग्रीको कहते हैं कि हालांकि आपका बजट आपके 401 (के) को अधिकतम करने की अनुमति नहीं दे सकता है, “यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने नियोक्ता मैच को प्राप्त करने का अवसर न चूकें; यहां तक कि एक छोटा नियोक्ता मैच भी कंपाउंडिंग की शक्ति के साथ सैकड़ों-हजारों डॉलर की सेवानिवृत्ति बचत का कारण बन सकता है। ”

अब एलिसिया आर। हडनेट रीस, सीएफ़पी के अनुस्मारक पर ध्यान देने के लिए उतना ही अच्छा समय है, और “अपने सेवानिवृत्ति खातों पर सूचीबद्ध लाभार्थियों की पुष्टि और अद्यतन करें, क्योंकि ये आपके पास वसीयत या अन्य संपत्ति नियोजन दस्तावेज़ में हो सकते हैं।”

यदि 401 (के) आपके लिए कोई विकल्प नहीं है, या आप अपनी सेवानिवृत्ति बचत को अपनी नियोक्ता योजना के शीर्ष पर बढ़ाना चाहते हैं, तो रोथ आईआरए खोलने पर विचार करें।

6. ‘हिमस्खलन विधि’ या ‘स्नोबॉल विधि’ का उपयोग करके ऋण से निपटना

वित्तीय कल्याण के लिए कर्ज चुकाना जरूरी है, लेकिन आप इस तरह के संभावित चौंका देने वाले लक्ष्य को कैसे प्राप्त कर सकते हैं? क्रेडिट कार्ड इनसाइडर के लीड क्रेडिट इंडस्ट्री एनालिस्ट ग्रेग महनकेन ने क्रमशः हिमस्खलन विधि और स्नोबॉल विधि की सिफारिश की।

“ऋण अदायगी की हिमस्खलन विधि पहले उच्चतम ब्याज दर के साथ ऋण का भुगतान करने पर केंद्रित है, और आमतौर पर ऋण चुकाने का सबसे तेज़ तरीका है। आप अपने उच्चतम-एपीआर खातों पर ब्याज शुल्क को नियंत्रण में रखकर लंबे समय में पैसे बचाएंगे, ”महकेन कहते हैं। “हिमस्खलन विधि के साथ ऋण का भुगतान करने के लिए, पहले, अपने सभी ऋणों पर न्यूनतम भुगतान करें। फिर, किसी भी अतिरिक्त पैसे को उच्चतम ब्याज दर वाले खाते में डालें। ऐसा तब तक करते रहें जब तक कि उच्च-ब्याज वाले खाते का भुगतान न हो जाए। फिर, वह न्यूनतम भुगतान लें जो आप पहले ऋण पर चुका रहे थे, साथ ही साथ कोई अतिरिक्त नकद, और उन्हें अगले उच्चतम ब्याज वाले खाते में डाल दें।

महनकेन ने नोट किया कि स्नोबॉल विधि हिमस्खलन विधि जितनी तेज़ नहीं है, लेकिन यह प्रभावी भी है और शुरुआत से काफी प्रेरक हो सकती है।

“स्नोबॉल पद्धति में, आप पहले सबसे छोटी शेष राशि वाले ऋणों का भुगतान करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। यह आपको अन्य तरीकों की तुलना में अपने सबसे छोटे खातों को शून्य शेष राशि के साथ अधिक तेज़ी से देखने की अनुमति देता है, जिससे आपको अगले ऋण पर जारी रखने के लिए कुछ प्रेरणा मिलती है, “महकेन कहते हैं। “स्नोबॉल पद्धति से कर्ज चुकाने के लिए, पहले, अपने सभी खातों पर न्यूनतम भुगतान करें। फिर, खाते में सबसे छोटी शेष राशि के साथ कोई अतिरिक्त नकद आवंटित करें। एक बार जब उस खाते का पूरा भुगतान कर दिया जाता है, तो उस खाते से न्यूनतम भुगतान और किसी भी अतिरिक्त नकदी को अपनी अगली-छोटी शेष राशि में आवंटित करें। इसे तब तक जारी रखें जब तक कि सभी ऋणों का भुगतान नहीं कर दिया जाता। ”

7. सुनिश्चित करें कि आपके क्रेडिट कार्ड आपके द्वारा

वास्तव में उपयोग किए जाने वाले पुरस्कार प्राप्त कर रहे हैंमाईवर्थ के सीईओ एंडी फ्रैजियर कहते हैं, “आपके पास केवल एक या दो क्रेडिट कार्ड होने चाहिए, जो आपको उन चीजों पर अंक या नकद वापस देना चाहिए जो आप अन्यथा भुगतान करेंगे, जैसे उड़ानें या होटल।” “यदि आप अक्सर यात्रा नहीं करते हैं, तो एक कार्ड पर विचार करें कि आप खाने या किराने के सामान के लिए अंक या नकद वापस कमा सकते हैं। यदि आप कैश बैक मार्ग चुनते हैं, तो पैसे सीधे बचत खाते में स्थानांतरित करें ताकि आपके खर्च करने की संभावना कम हो। और सुनिश्चित करें कि आप स्टोर क्रेडिट कार्ड के लिए साइन अप नहीं कर रहे हैं – एक बार जब आप अग्रिम प्रचार का उपयोग करते हैं, तो वे कम मूल्य और उच्च ब्याज दर प्रदान करते हैं।”

8. एचएसए या एफएसए में नामांकन करें

लाइवली के सह-संस्थापक और सीओओ शोबिन उरालिल कहते हैं, “एक स्वास्थ्य बचत योजना (एचएसए) में नामांकन करना आपकी दीर्घकालिक वित्तीय योजना को बेहतर बनाने के सबसे कुशल तरीकों में से एक है।” “एचएसए में पैसा तीन अलग-अलग टैक्स ब्रेक के लिए योग्य है , कई नियोक्ता खाते में योगदान करने की पेशकश करते हैं, और आज आप जो बचत करते हैं, वह आपको चक्रवृद्धि वृद्धि का लाभ उठाने का अवसर देती है।”
आप यहां 2022 में एचएसए के आसपास की पेचीदगियों और पात्रता के बारे में अधिक जान सकते हैं।

“यदि कोई स्वास्थ्य बीमा योजना एचएसए के लिए योग्य नहीं है, तो एक लचीला खर्च खाता, या एफएसए, वार्षिक चिकित्सा खर्चों को बचाने का एक और शानदार तरीका है,” उरलिल कहते हैं। “एफएसए के लिए पात्र होने के लिए, आपके नियोक्ता को आपकी स्वास्थ्य योजना के साथ एक की पेशकश करनी चाहिए। एचएसए की तरह, एफएसए भी योग्य चिकित्सा खर्चों के लिए कर-मुक्त खर्च प्रदान करता है, लेकिन प्रत्येक वर्ष समाप्त होने वाले एफएसए फंड और कम वार्षिक योगदान सीमा सहित कुछ अंतर हैं।

2022 में, एफएसए योगदान कैप 2,750 डॉलर है। आप यहां एक व्यापक विचार प्राप्त कर सकते हैं कि एफएसए-योग्य कौन सी खरीदारियां हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.